Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

आपके घर का पैसा लगता तो क्या ऐसी लापरवाही करते?, गुणवत्ताविहीन शेड निर्माण पर कलेक्टर ने जतायी नाराजगी

जांजगीर-चाम्पा 17 नवम्बर 2022/ राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति जाँचने लगातार ग्रामीण इलाकों का दौरा कर रहे जिले के कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज बलौदा ब्लॉक के अंतिम छोर के अनेक ग्रामों का सुबह से शाम तक दौरा किया। उन्होंने बलौदा ब्लॉक में धान खरीदी केन्द्र, गौठान, आत्मानंद स्कूल, युवा महोत्सव आयोजन, सड़क निर्माण, राजस्व समाधान शिविर, मत्स्य पालन, जल जीवन मिशन के कार्याें और नरवा योजना के अंतर्गत कार्याें एवं शासन की विभिन्न योजनाओं का जायजा लिया। ग्राम महुदा के गौठान में स्व-सहायता समूह के सदस्यों से उनकी गतिविधियों की जानकारी लेने के साथ कलेक्टर ने जब यहाँ शेड निर्माण के कार्यों को अधूरा और गुणवत्ताविहीन देखा तो आरईएस के अधिकारियों पर खासी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इतना घटिया निर्माण हो रहा है, आप लोग देखते क्यों नहीं ? शासन का पैसा लग रहा है। आपके घर का पैसा लगता तो क्या इस तरह लापरवाही करते ? ऐसा बिल्कुल नहीं चलेगा।
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने सबसे पहले बलौदा ब्लॉक के गतवा में वन विभाग के नर्सरी और कर्रा नाले में बने स्टॉप डेम का निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने अमरूद, कटहल सहित अन्य फलदार पौधों को मौसम अनुरूप सभी गौठानो में लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्टॉप डेम का भी अवलोकन किया और आसपास के किसानों से चर्चा की। किसानों ने बताया कि स्टॉप डेम बनने से उन्हें फसल लेने के साथ साग सब्जी उत्पादन में भी आसानी होने लगी है। कलेक्टर ने बलौदा में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय एवं युवा महोत्सव कार्यक्रम का निरीक्षण किया। इस दौरान वनमंडलाधिकारी श्री सौरभ सिंह ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्याति पटेल, एसडीएम ममता यादव, जनपद सीईओ, तहसीलदार आदि उपस्थित थे।

नल चालू कर जानी पानी आपूर्ति की स्थिति

कलेक्टर ने कई गांवों में जल जीवन मिशन अंतर्गत बनी पानी की टंकी और ग्रामीणों के घरों में लगे नलों में पेयजलापूर्ति की स्थिति की भी जाँच की। उन्होंने अंतिम छोर के ग्राम केराकछार में पानी टंकी का निरीक्षण किया और सरपंच को गाँव में नल कनेक्शन के लिए पहल करने तथा पानी आपूर्ति के सुचारू संचालन हेतु सुविधानुसार शुल्क निर्धारित करने कहा। उन्होंने ग्राम महुदा में किसान झंगलूराम के आवास में जाकर जेजेएम अंतर्गत लगाये गये नल की टोटी को घुमाकर पानी आपूर्ति की जांच की।

गलत जानकारी पर सचिव को नोटिस जारी

कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम महुदा में गौठान पहुंचकर स्व सहायता समूह की महिलाओं से उनके द्वारा संचालित की जा रही आजीविका गतिविधियों के संबंध में चर्चा की। मौके पर उपस्थित सचिव द्वारा गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट बिक्री की सही जानकारी नहीं दिए जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जतायी और योजनाओं की जानकारी नहीं होने तथा मुख्यालय से बाहर रहकर आना-जाना करने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। यहां उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि महुदा गौठान को ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) से जोड़ा गया है। गौठान में आयमूलक गतिविधियां संचालित करके आमदनी बढ़ाए। कलेक्टर ने यहां गोबर खरीदी बढ़ाने, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण करने, गौपालकों की एण्ट्री एप में करने, मानस मंडली का पंजीयन चिन्हारी पोर्टल में करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने कलेक्टर से महुदा-नैला सड़क मार्ग को मरम्मत करने, स्कूल भवन की मांग तथा ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब निर्माण व बिक्री पर रोक लगाने की मांग की। गांवो के जमीन पर अतिक्रमण होने की शिकायत सामने आने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों की बैठक बुलाकर प्रकरण को सुलझाए और और रिक्त भूखंड में उद्यानिकी विभाग के माध्यम से पौधा रोपण कराए। मौके पर उपस्थित डीएफओ सौरभ सिंह ने भी रेंजर को भूमि संबंधी विवाद को सुलझाने के निर्देश दिए।

युवा उद्यमी सत्येन्द्र प्रकाश के प्रयासों की सराहना की

कलेक्टर श्री सिन्हा ने बलौदा ब्लाक के ग्राम ठड़गाबहरा में आधुनिक तकनीकों से मत्स्य पालन कर रहें युवा उद्यमी सत्येन्द्र प्रकाश के कार्याें को देखकर सराहना की। कलेक्टर ने खेत में बनाये गये तालाब और बायो फ्लॉक के माध्यम से एक बड़े क्षेत्र में किये जा रहे मछली पालन की गतिविधियों को देखा और मत्स्य पालक सत्येन्द्र प्रकाश से चर्चा भी की। सत्येन्द्र ने कलेक्टर को बताया कि उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। गांव में रहकर आधुनिक तकनीकों से वह मछली पालन कर रहा है। कलेक्टर ने सत्येन्द्र के परिश्रम और प्रयासों के प्रशंसा करते हुए कहा कि वे आने वाले युवा पीढ़ी को भी शासन की योजनाओं से आगे बढ़ने के दिशा में प्रेरित करे।

राजस्व शिविर का उठाएं लाभ, किसी को पैसे न दें

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जर्वे (ब) में आयोजित राजस्व शिविर पहुंचकर ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने नामांतरण, बटांकन, सीमांकन, डायवर्सन, ऋण पुस्तिका सहित अन्य राजस्व संबंधी कार्याें के लिए किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक पैसा नहीं देने की अपील ग्रामीणों से की। कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि राजस्व शिविर का आयोजन राजस्व संबंधी विवादों का निराकरण करने के लिए किया जा रहा है। अपनी समस्याओं को वे पटवारी के माध्यम से रख सकते हैं। कलेक्टर ने राजस्व शिविर में प्राप्त आवेदनों के आधार पर तैयार ऋण पुस्तिका, आमदनी, निवास प्रमाण पत्र का वितरण संबंधित हितग्राहियों को किए। यहां उन्होंने पटवारी को मुख्यालय में रहने के निर्देश देते हुए ग्रामीणों से पीडीएस, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत पात्र मजदूरों का पंजीयन कराने के निर्देश दिए।

धान खरीदी में न हो गड़बड़ी, किसानों का रखे ख्याल

कलेक्टर श्री सिन्हा ने ग्राम जावलपुर में धान उपार्जन केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने उपार्जन केन्द्र प्रभारी से धान खरीदी के संबंध में की गई तैयारियों की जानकारी ली। कलेक्टर ने धान खरीदी में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने की निर्देश देते हुए धान विक्रय करने आने वाले किसानों हेतु पेयजल एवं बैठने की व्यवस्था तथा टोकन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने धान संग्रहण हेतु प्राप्त बारदाने की जानकारी ली और धान के बोरो को चबूतरों में व्यवस्थित ढंग से रखने, बारिश की स्थिति में कैप कव्हर हेतु तिरपाल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नायब तहसीलदार को गिरदावरी के आधार पर फसल उत्पादन तथा बिक्री की रैण्डम जांच के भी निर्देश दिए।

सड़क निर्माण कार्य में लाए प्रगति

कलेक्टर श्री सिन्हा ने इंडस्ट्रीयल कॉरीडोर अंतर्गत निर्माणाधीन मार्ग का अवलोकन किया। बलौदा बायपास निर्माणाधीन सड़क मार्ग का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कार्याें में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जावलपुर के ग्रामीणों द्वारा मुख्यमार्ग में भारी वाहन चलने से उड़ने वाले धूल से बचाव हेतु पानी छिड़काव की मांग को भी पूरा करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button