Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, जल जीवन मिशन के कार्यों का सभी जनपद सीईओ और डिप्टी कलेक्टर नियमित करें मॉनिटरिंग – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 10 जनवरी 2023/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागवार विभागीय योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए जिले में गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन की प्रारंभिक तैयारी किए जाने के लिए संबंधित विभागों को दायित्व सौंपते हुए व्यवस्थित आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल जल कनेक्शन की सुविधा प्रदान किए जाने के लिए किए जा रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण और बेहतर ढंग से कराए जाने के लिए योजना अंतर्गत चल रहे कार्यों का सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी और डिप्टी कलेक्टर्स को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में 9 जनवरी से 25 जनवरी तक आयोजित किए जा रहे जनपद पंचायत स्तरीय मानस मंडली प्रतियोगिता का व्यवस्थित आयोजन कराने जिला पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक में कहा कि वर्तमान समय में जिले के लगभग 90 प्रतिशत किसानों द्वारा धान बेचा जा चुका हैं। जिससे खेती किसानी के साथ अन्य कार्य करने वाले मजदूरों की उपलब्धता आसान होगी। कलेक्टर ने ऐसे सभी विभाग जिनके अंतर्गत निर्माण कार्य चल रहे हैं उन्हें निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी से जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की जानकारी लेते हुए गंभीर कुपोषित, मध्यम कुपोषित, सामान्य स्तर सहित पोषण पुनर्वास केंद्रों के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्य करने तथा कुपोषित बच्चों का ब्लॉकवार प्रतिमाह स्वास्थ्य जांच भी कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कृषि विभाग के उप संचालक से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत लैंड सीडींग, ई केवाईसी, बैंक लिंकेज आदि की जानकारी ली तथा उन्हें विभाग अंतर्गत रागी फसल के लक्ष्य सहित अन्य विभागीय कार्याें को पूरी गंभीरता से करने के निर्देश देते हुए कार्याें में किसी भी प्रकार की लापारवाही किए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। बैठक में कलेक्टर ने धान खरीदी के उठाव को व्यवस्थित ढंग से करने के निर्देश दिए हैं।
साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने नहर निर्माण के कार्य, सोसाइटी भवन निर्माण कार्य, अवैध प्लाटिंग, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वन्तरी योजना, पैरादान, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से बनने वाले उत्पादों के विक्रय की स्थिति, नरवा के कार्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मनरेगा, हमर लैब के कार्य, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, तहसील भवन निर्माण कार्य सहित अन्य निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सी-मार्ट, चिटफंड, सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गणतंत्र दिवस समारोह के व्यवस्थित आयोजन के लिए दिए आवश्यक निर्देश –

समय सीमा की बैठक पश्चात कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में 26 जनवरी 2023 को गणतंत्र दिवस समारोह के गरिमामय आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए शासन द्वारा निर्देश कुछ दिनों बाद प्राप्त होगा, लेकिन उन्होंने जिला मुख्यालय के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्र 01 के मैदान परिसर में प्रारंभिक तैयारियों के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित रखे जाने कहा। बैठक में उन्होंने ध्वजारोहण, मंच निर्माण, शासकीय भवनों में रोशनी, मार्चपास्ट, प्रभात फेरी, परेड, गुब्बारों की व्यवस्था, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शहीद परिवारों का सम्मान, झांकी प्रदर्शन, पुरस्कार वितरण, स्वलपाहार, चिकित्सकीय व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक तैयारी के लिए संबंधित विभागों को दायित्व सौंपते हुए प्रारंभिक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को विभाग अंतर्गत बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची कलेक्टर कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक शाखा में 15 जनवरी तक दिए जाने कहा तथा जिला स्तर पर बेहतर करने वालों को पुरस्कृत किये जाने के लिए कमेटी बनाए जाने कहा।

गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा

पंचायतों में विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सभी सीईओ करें नियमित दौरा – कलेक्टर

कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय सीमा की बैठक के पश्चात गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए शासन की विभिन्न योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नियमित भ्रमण करते हुए मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने जमीनी स्तर पर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने कहा। उन्होंने बैठक में गोधन न्याय योजना अंतर्गत सक्रिय पशुपालकों की जानकारी लेते हुए ज्यादा से ज्यादा पशुपालकों को गोबर विक्रय करने के लिए प्रोत्साहित करने कहा। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने नियमित गोबर खरीदी करने, पशुपालकों का शतप्रतिशत ऑनलाइन एंट्री करने, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से ब्रम्हास्त्र एवं जीवामृत उत्पाद तैयार किये जाने की अद्यतन स्थिति, मछली पालन के लिए पट्टा वितररण कार्य, नरेगा, चारा-पैरा विवरण, पैरादान सहित अन्य विभिन्न बिन्दुओ पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button