Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, प्रधानमंत्री आवास योजना के निर्माण कार्यों में लाएं तेजी – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 6 दिसंबर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संचालित कार्यों के अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कलेक्टर ने शासन द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आबंटित राशि से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण और तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जांजगीर-चांपा जिले को हरा-भरा और प्राकृतिक दृष्टिकोण से समृद्ध बनाने के लिए बरसात से पहले व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण करने की तैयारी रखने कहा। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार और नाबय तहसीलदार को व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण के लिए जल्द से जल्द जगह चिन्हांकित कर जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में उपलब्ध खेल मैदानों की जीयो टैगिंग करते हुए खेल मैदान विहीन ग्राम पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने भारतनेट योजना के तहत जिले के सभी ग्राम पंचायतों को वाई-फाई जोन बनाने पर कार्य करने कहा।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा जिले में किए गए भेंट मुलाकात अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों के विभागवार निराकृत किए जाने की जानकारी ली तथा लंबित आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आगामी समय में धान खरीदी के कार्याे में और तेजी आएगी, जिसके लिए उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी नोडल अधिकारी, खाद्य अधिकारी, राजस्व अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को धान खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखे जाने कहा। कलेक्टर ने कहा कि कुछ धान खरीदी केन्द्रों में तौल की शिकायत प्राप्त हुई है। जिसके लिए उन्होंने सभी ंसंबंधित अधिकारियों को काट-बाट और तौल कार्य पर नियमित निगरानी रखे जाने कहा। बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में रिक्त पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया जल्द किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने तथा आधार लिंक और ई-केवायसी की प्रक्रिया ज्यादा से ज्यादा करने के लिए शिविर का आयोजन किए जाने कहा। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना अंतर्गत कुपोषित बच्चों और एनीमिक महिलाओं की जानकारी लेते हुए गंभीर से मध्यम और मध्यम से सामान्य वर्ग में आने वाले बच्चों की जानकारी ली तथा नियमित स्वास्थ्य जांच कराते हुए कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करके सुपोषित करने कहा।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में समाजिक संगठनो को भूमि आबंटन, निर्वाचन के लिए युवाओं के नाम जोड़े जाने के कार्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मनरेगा, हमर लैब के कार्य, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सी-मार्ट, आयुष्मान भारत योजना, चिटफंट, राजीव युवा मितान क्लब, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, रामायण मंडली मानस गायन प्रतियोगिता, कृष्णकुंज, राजस्व शिविर में प्राप्त एवं निराकृत आवेदन, वाटर हार्वेस्टिंग, पैरादान, अवैध प्लाटिंग पर किए जा रहे कार्रवाई, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से बनने वाले उत्पादों के विक्रय की स्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वन मंडलाधिकारी श्री सौरभ सिंह, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल, अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

46 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए राज्य स्तरीय मेगा रोजगार मेला का होगा आयोजन

समय सीमा की बैठक में रोजगार विभाग के अधिकारी द्वारा बताया गया कि राज्य के शिक्षित एवं प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए कौशल विकास प्राधिकरण के तहत मेगा रोजगार मेला का आयोजन दिसम्बर माह में संभावित है। इस मेगा रोजगार मेला के द्वारा निजी क्षेत्र के 9 सेक्टरों में 46 हजार 6 सौ 16 पदों पर रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिसमें बैंकिग एण्ड फाइंनेस, आईटी, हेल्थ, टूरिज्म, लॉजिस्टिक, मैन्यूफैक्चरिंग, अपरेल, रिटेल, एवं सिक्युरिटी शामिल है। इस मेगा रोजगार मेला में शामिल होने के लिए विभागीय वेबसाईट www.cgemployment.gov.in पर पंजीयन कराया जा सकता है।

जिले में 10 दिसम्बर से पांच दिवसीय पैरादान महोत्सव का होगा आयोजन

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में 10 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक पैरादान महोत्सव के रूप में मनाये जाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। इसके लिए उन्होंने किसानों से पैरादान करने की अपील भी की है तथा गौठान प्रबंधन समिति और संबंधित अधिकारियों को गौठान में संकलित होने वाले पैरा को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 10 से 15 दिसम्बर तक चलाये जाने वाले पैरादान महोत्सव की जानकारी जमीनी स्तर पर दिए जाने के लिए मुनादी भी कराए जाने कहा। जिससे किसान स्वप्रेरणा से पैरादान के लिए प्रेरित हो सके तथा गौठानों में गांयों के लिए पर्याप्त मात्रा में पैरा उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा

कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय सीमा की बैठक के पश्चात गोधन न्याय योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों को गौठानवार नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए नियमित रूप से गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण कार्य कराए जाने कहा। उन्होंने पशुपालकों का शत प्रतिशत ऑनलाइन एंट्री कराने, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से ब्रम्हास्त्र और जीवामृत उत्पाद तैयार किए जाने की अद्यतन स्थिति, गोेबर विक्रताओं और स्वसहायता समूहों के भुगतान की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए आगामी खरीफ सीजन के लिए भी खाद तैयार कर संग्रहित रखने कहा। इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में किए जा रहे आजीविका गतिविधियों का ऑनलाइन एण्ट्री भी निर्धारित समय सीमा में कराए जाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button