Downlod GS24NEWS APP
Uncategorized

तीन दिनों तक श्याममय रहेगी धार्मिक नगरी खरसिया बाबा श्याम के भक्ति रस में सराबोर रहेंगे श्याम दीवाने



खरसिया


तीन दिवसीय 19वॉं श्री श्याम गुणगान महोत्सव की तैयारी पूर्णतः की ओर
श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ, निशान यात्रा, भव्य भण्डारा, भजनामृत वर्षा एवं जिवंत झाकियों का होगा वर्णन
3 दिनों तक श्याम मय रहेगा खरसिया नगर, श्याम की मस्ती में रहेंगे भक्तगण
खरसिया-नगर की धन्य धरा पर तीन दिवसीय श्री श्याम गुणगांन महोत्सव 12 से 14 जनवरी को बडी धूमधाम से मनाया जायेगा। श्री श्याम गुणगांन महोत्सव में 12 से 14 जनवरी को तीन दिवसीय श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ, निशान यात्रा, भव्य भंडारा एवं रात्रि में भजनों एवं नृत्य नाटिकाओं के माध्यम से जिवंत झाकियों का कार्यक्रम रखा गया है जिसमें देश के जाने माने भजन सम्राटों का आगमन खरसिया में हो रहा है।

धर्म नगरी खरसिया में विगत 18 वर्षो से बाबा श्याम का डंका बजाने वाली नगर ही नही अंचल में ख्याती प्राप्त संस्था श्री श्याम कुटुम्ब द्वारा तीन दिवसीय श्री श्याम गुणगांन महोत्सव भजनामृत वर्शा का भव्य आयोजन 12 से 14 जनवरी 2023 को रखा गया है। श्याम कुटुम्ब के संस्थापक मुकेश मित्तल ने बताया कि श्याम कुटुम्ब विगत कई वर्षो से श्री श्याम गुणगान महोत्सव बड़ी धुम धाम से मनाते आ रहा है, बाबा श्याम के विषेश आषीर्वाद से बाबा श्याम का भव्य मंदिर का निर्माण ग्यारह वर्ष पूर्व नगरवासियों एवं अंचल के श्याम प्रेमियों के सहयोग से निर्माण हुआ था । 19 वॉं श्री श्याम गुणगान महोत्सव धुम धाम से मनाया जावेगा । नगर के श्याम कुटुम्ब के सदस्यों द्वारा श्याम महोत्सव को भव्यता प्रदान करने की तैयारी जोरो से की जा रही है जो कि पूर्णतया की ओर है । श्याम कुटुम्ब के अध्यक्ष विजय अग्रवाल ने बताया कि श्रीश्याम कुटुम्ब द्वारा 12 जनवरी से 14 जनवरी को तीन दिवसीय श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ, निशान यात्रा, भव्य भण्डारा, भजनामृत वर्षा एवं जिवंत झाकियों आयोजन किया जावेगा ।
गोस्वामी गोविन्द बाबा, अग्निशिखा जी महाराज एवं गिरीराज शरण जी का होगा सानिध्य प्राप्त
श्री श्याम कुटुम्ब के संस्थापक मुकेश मित्तल ने बताया कि खरसिया नगर में श्री श्याम महोत्सव श्री श्याम कुटुम्ब द्वारा जो विगत कई सालो से मनाया जा रहा है भजन सम्राट नन्दकिशोर शर्मा, नन्दू जी एवं परम पूज्य गुरूदेव गोस्वामी गोविन्द बाबा के विशेष आशीर्वाद एवं उनकी प्रेरणा से ही धूम धाम से श्री श्याम महोत्सव मनाया जा रहा है । श्री श्याम गुणगान महोत्सव में भक्तों को आशीर्वाद देने परम पुज्य गुरूदेव गोस्वामी गोविन्द बाबा, मथुरा एवं चैतन्य अग्निशिखा जी महाराज, जयपुर से गिरीराज शरण जी का पावन सानिध्य सभी भक्तेां को प्राप्त होगा ।


चाकलेट एवं फुलों से होगा बाबा का मनमोहक श्रृंगार

श्री श्याम गुणगान महोत्सव तीन दिवसीय में बाबा श्याम का श्रृंगार बाबा के भक्तों के द्वारा प्रत्येक दिवस अलग अलग रूप में बाबा का श्रृंगार दिल्ली से पधारे पण्डित जी द्वारा बाबा का श्रृंगार चाकलेट के माध्यम से कलकत्ता के बाबा की विशेष मालाओं से फुलों के द्वारा अद्भुत श्रृंगार किया जावेगा । अलग अलग श्रृंगार गुणगान महोत्सव के दौरान भक्य दरबार के साथ साथ श्री श्याम बिहारी मंदिर में भी बाबा श्याम का श्रृंगार इसी तरह किया जावेग वहीं बाबा श्याम के साथ साथ शिव पार्वती एवं विर बजरंग बली को श्रीमति वंदना बजरंग अग्रवाल के द्वारा प्रत्येक दिवस पोशाक अर्पण किया जावेगा ।

प्रथम दिवस श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ

श्री श्याम गुणगान महोत्सव के 19वें वार्षिक उत्सव पर बाबा श्याम की जिंवत झाकियों के द्वारा वर्णन करते हुए कलकत्ता से पाठ वाचक दलजीत गुरूप्रित की मधुर वाणी से संगीतमय बाबा श्याम की समपूर्ण लीला को जिवंत झाकियों के द्वारा भक्तांे को दिखाते हुए धूम धम से श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ का वाचन किया जायेगा । श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ दोपहर 1ः11 बजे बाबा की ज्योत प्रज्जवलित कर पाठ प्रारंभ किया जावेगा । श्री श्याम पाठ के मध्य बाबा श्याम के जन्मोत्स के दौरान आये हुए सभी भक्तों को श्री रणधीर शर्मा, उमंग डेंटल केयर के सौजन्य से बधाईया बाटी जायेगी । श्री श्याम अखण्ड ज्योति पाठ में बैठने के इच्छुक भक्त अपनी रसीद श्री श्याम बिहारी मंदिर से कटवाकर अपना आरक्षण करवा सकते है । श्री श्याम पाठ के दौरान प्रत्येक पाठ के विश्राम के पश्चात एवं बाबा श्याम के अन्य महत्वपूर्ण प्रसंगो के दौरान लक्की ड्रा के माध्यम से बाबा श्याम के आशीर्वाद स्वरूप ग्यारह भक्तों को प्रतीक चिन्ह दिया जायेगा । रात्रि 08 बजे के लगभग श्री श्याम पाठ विश्राम के दोैरान आये हुए सभी भक्तों के लिये भोजन रूपी प्रसाद की व्यवस्था समिति द्वारा की गयी ।

लीले के असवार रथ पर सवार होके आयेंगे बाबा श्याम

गुणगान महोत्सव में बाबा का भव्य चालीस फुट लम्बा एवं 23 फिट उंचा बाबा का दरबार जो विगत 15 वर्षो से बनाया जाता रहा है छत्तीसगढ़ के जाने माने थर्माकोल के दरबार में अपनी पूरे देष में अलग पहचान बनाने वाले रायगढ़ के अशोक पंचाल द्वारा बनाया जावेगा । उक्त दरबार मुरलीधर अग्रवाल के सौजन्य से बनाया जावेगा । थर्माकोल से बाबा का भव्य दरबार 12 जनवरी को गजराज (गणेश जी) एवं 14 जनवरी को गरूड़ भगवान के उपर बाबा श्याम विराजमान होकर भक्तों को आशीर्वाद देंगे वही बाबा श्याम के साथ साथ संकट मोचन हनुमान जी एवं भगवान शंकर का भी भव्य दरबार झांकी के रूप में गुणगान महोत्सव में भक्तों को दिखाने का प्रयास किया जावेगा ।

हाथो में जो उठालेते है जो श्याम का निशान उनकी जिंदगी में कभी होती नहीं शाम

द्वितीय दिवस 13 जनवरी को शाम 04 बजे भव्य निशान यात्रा निकाली जायेगी

भव्य निशान यात्रा में 900 सौ से अधिक भक्तों द्वारा बाबा का निषान बाबा के चरणों में अर्पित कर अपनी अपनी मनोकामना की बाबा से अर्जी लगायेंगे। श्याम बाबा की भव्य निषान यात्रा नगर के गायत्री मंदिर से प्रारंभ होकर डभरा रोड़, सुभाश चौक, स्टेषन रोड़, लखीराम चौक, फकीर गली, मुन्षी चौक, मौहापाली रोड़, पोस्ट ऑफिस रोड़, चंदन ताल रोड़, एकांगी मार्ग नगर के सभी प्रमुख मार्गों में भ्रमण कर श्री श्याम बिहारी मंदिर पहुचेगी । भव्य निशान यात्रा में बाबा श्याम का दरबार रथ के उपर सजाया जायेगा जो के आकर्शण का केन्द्र होगा । बाबा के दरबार के साथ साथ मध्यप्रदेश के दुलदुल घोड़ी, उड़ीसा के प्रसीद्ध ढोल ढोलक झांझ द्वारा विशेष बाजा, बैंड बाजा धमाल आतिषबाजी आदि रहेगी । निषान यात्रा में हजारों की संख्या में नगर एवं अंचल से आये श्याम प्रेमी पुरूष महिला एवं बच्चे बाबा का निषान लेकर बाबा की जय घोस के साथ निशान यात्रा में शामिल होंगे। यह भव्य निषान यात्रा श्याम बिहारी मंदिर में रात्रि 8 बजे पहुचने के पष्चात बाबा की आरती कर भक्तों एवं नगर वासियों के लिए विषाल भण्डारे का आयोजन श्री श्याम कुटुम्ब द्वारा किया जावेगा ।

निशान यात्रा में बाबा श्याम, राधा कृष्ण जी एवं अनेक अदभुद झाकियों का होगा वर्णन
गुणगान महोत्सव के अवसर पर आकर्शण नृत्य नाटिका मुरादाबाद के राहुल एण्ड पार्टी द्वारा भगवान श्री कृष्ण द्वारा बाबा श्याम, राधा कृष्ण एवं अनेक अदभुद झाकियों के साथ निशान यात्रा के दौरान भक्तों के साथ पैदल चलेंगी ।

राहुल एण्ड पार्टी द्वारा अपनेक प्रकार की जिवंद झाकियो का वर्णन शोभा यात्रा के दौरान नगर के चौक चौराहे पर अपनी आकर्षण प्रस्तुती करेंगे ।

भव्य भण्डारे का होगा आयोजन

श्री श्याम गुणगान महोत्सव में श्याम कुटुम्ब द्वारा महोत्सव स्थल पर 13 जनवरी को रात्रि 08ः11 बजे से विशाल भव्य भण्डारे का आयोजन श्री श्याम गुणगान महोत्सव स्थल पर किया जायेगा जिसमें चार हजार से अधिक श्याम भक्तों द्वारा प्रसाद ग्रहण कर बाबा का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे । उक्त भण्डारा प्रसाद वेदान्ता वॉसरी एण्ड लॉजिस्टीक प्रा. लि. द्वारा बाबा श्याम को अर्पण किया जायेगा ।

खुशनसीब है भक्त वो जो प्रसाद श्याम का पाते है, कलीयुग का अमृत है यह जिवन में तर जाते है ।
श्री श्याम गुणगान महोत्सव में बाबा के चरणों में भक्तों द्वारा 25 से भी ज्यादा भक्तों द्वारा सवामणी का प्रसाद एवं 3 श्याम प्रेमियों द्वारा छप्पन भोग का प्रसाद लगाया जावेगा । छप्पन भोग का प्रसाद श्रीमति प्रीति सुनिल सुल्तानिया, खरसिया, रितु जनरल स्टोर्स, घरघोड़ा एवं सुनिल कुमार अनिलकुमार द्वारा लगाया जावेगा । बाबा श्याम को प्रसाद अर्पण कर अपनी मनोकामना की अर्जी बाबा को लगायेंगे ।

आ रहे है देश के जाने माने भजन गायक

श्री श्याम गुणगान महोत्सव के तिसरेे दिन 14 जनवरी को देश के जाने माने भजन गायको का आगमन खरसिया नगर में हो रहा है । श्री श्याम भजनामृत वर्षा में रात्रि 08ः11 बजे बाबा की ज्योत प्रज्जवलीत कर आरती करने के पश्चात भजनों की अमृत वर्षाण प्रारंभ की जावेगी । भजनामृत वर्षा में

स.हरमहेन्द्र सिंह रोमी जी, खलिलाबाद,

 

प्रियंका चौधरी, मथुरा,

गिरीराज शरण, जयपुर,

राजेश बंसल, खरसिया 

आदि गायको द्वारा अपनी मधुर वाणी से बाबा के भजनों से बाबा एवं भक्तों को रिझायेंगे । श्री श्याम भजनामृत वर्षा जागरण कि पष्चात बाबा की आरती कर सभी भक्तों को प्रसाद वितरण किया जावेगा ।

तैयारी में जुटे है खरसिया के श्याम भक्त
श्री श्याम कुटुम्ब के संस्थापक मुकेश मित्तल, अध्यक्ष विजय अग्रवाल संरक्षक सत्यनारायण अग्रवाल, उपाध्यक्ष कैलाश सपना, लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, बजरंग अग्रवाल, मनोज कबुलपुरिया, कोषाध्यक्ष पूनम अग्रवाल, कार्यालय मंत्री हरिष षर्मा, शंकर अग्रवाल, सह सहचिव रमेष अग्रवाल, राजेश बंसल, सह कोषाध्यक्ष विनोद ए.आर., सचिन पण्डा, मनोज एरन, कन्हैया षर्मा, संजय एसआर.एम., मनोज गर्ग, कैलाश प्रेस, निकुंज अग्रवाल, संदीप बरेलिया, अरूण बंसल, पप्पु अग्रवाल (हर्ष) हमालपारा आदि सदस्य श्याम गुणगान महोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए अभी से जोर सोर से तैयारी में जुट गये है । श्री श्याम कुटुम्ब ने नगर के साथ साथ अंचल के सभी धर्मप्रेमियों से अपील की है कि श्याम गुणगणन महोत्सव के समस्त कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यक्रम को भव्यता प्रदान कर कार्यक्रम को सफल बनावें ।

Related Articles

Back to top button