Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

धान खरीदी कार्य में किसी भी किसान को न हो परेशानी, इस बात का रखे विशेष ध्यान -कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 04 नवम्बर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में समय-सीमा की सप्ताहिक बैठक लेते हुए सभी विभाग के कामकाज और शासकीय योजनाओं-कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने जिले में धान खरीदी कार्य सुव्यवस्थित ढंग से किए जाने तथा धान खरीदी कार्य में किसी भी किसान को परेशानी न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखे जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने पूरे प्रदेश सहित जिले में 15 नवम्बर से शुरू होने वाले मानस गायन प्रतियोगिता के लिए जिले के सभी इच्छुक रामायण मंडली समितियों का ज्यादा से ज्यादा पंजीयन कराये जाने कहा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक ग्राम स्तर पर और 5 जनवरी से 25 जनवरी तक विकासखंड स्तर पर मानस मंडली प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा तथा जितनी भी समितियां इसके लिए पंजीयन करायेंगी उन सभी को 5 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि भी दिया जाएगा। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को 15 नवंबर से पूर्व जिले के ज्यादा से ज्यादा समितियों का पंजीयन चिन्हारी पोर्टल में कराए जाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में उपस्थित राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए तथा प्रकरणों के तेजी से निराकरण करने के लिए सप्ताह में दो दिन शिविर लगाने की कार्ययोजना बनाकर जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अनुविभागीय दंडाधिकारी (राजस्व), अपर कलेक्टर सहित सभी राजस्व अमले को धान खरीदी केन्द्रों पर सतत निगरानी रखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में किसी भी प्रकार के अवैध धान आवागमन करने सहित किसी भी अवैध गतिविधियों में संलिप्त कोचियां, बिचौलियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने कहा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि किसी भी पात्र किसान के गिरदावरी कार्य में लिपिकीय त्रुटि के कारण कुछ गलती पायी जाती है तो इसका जांच करते हुए कलेक्टर कार्यालय में सूचित करें। जिससे किसानों को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाया जा सके। कलेक्टर ने जिले में मुख्यमंत्री सुपोषण योजना सहित विभिन्न योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए। जिससे आमजनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाया जा सके।
बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के जिले में भेंट मुलाकात अभियान के दौरान प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति, जनशिकायत के प्रकरण तथा विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने जिले में संचालित आंगनबाड़ी की स्थितियों, स्वामी आत्मानंद स्कूलों में रिक्त पदों की जानकारी, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, जाति प्रमाण पत्रों के अद्यतन स्थिति, नरवा के कार्य, मनरेगा, हमर लैब के कार्य, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, सी-मार्ट, आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए जीवनदीप समिति की नियमित बैठक करने के निर्देश दिए है। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल, डीएफओ श्री सौरभ सिंह, अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button