Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

धान खरीदी में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं कि जाएगी: श्री तारन प्रकाश सिन्हा, खरीदी के साथ उठाव और उचित प्रबंधन के दिए निर्देश

जांजगीर-चाम्पा 22 नवम्बर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज समय सीमा की बैठक लेते हुए जिले में धान खरीदी पूरी पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी में किसी प्रकार के गड़बड़ी किए जाने पर सख्त कार्यवाही करने और एसडीएम, तहसीलदार को लगातार निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी के साथ उठाव समय पर करने के निर्देश देते हुए जिले में धान के अवैध भंडारण को रोकने लगातार कार्यवाही करने कहा।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में धान खरीदी को व्यवस्थित तथा किसानों की सहूलियत को ध्यान रखते हुए गड़बड़ी रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने आने वाले दिनों में धान की आवक बढ़ने से पूर्व व्यापक रणनीति बनाने, बारिश से बचाव के लिए तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में अवैध प्लाटिंग रोकने, अवैध निर्माण नियमितिकरण, स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने, जल जीवन मिशन के कार्यों को गुणवत्ता के साथ करने, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य स्लम योजना, हाट बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, जिले के स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने, छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक, युवा महोत्सव के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना में बच्चों में कुपोषण दूर करने, एनीमिक महिलाओं को पोषण आहार उपलब्ध कराने के साथ सभी जनपद सीईओं को ग्रामीण स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऑडिटोरियम निर्माण, नहर पुल चौड़ीकरण प्रगति की समीक्षा करते हुए शीघ्र ही कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने गोधन न्याय योजना अंतर्गत गौठानों में गोबर खरीदी तथा खाद बिक्री बढ़ाने, पशुपालकों का पंजीयन एप में करने, पैरादान की अपील करते हुए किसानों को प्रोत्साहित करने, गौमूत्र के खरीदी के बढ़ाने के साथ ही इससे निर्मित ब्रम्हास्त्र एवं जीवामृत जैसे कीटनाशकों के उपयोग को बढ़ावा देने के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ श्री सौरभ सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री एस पी वैद्य, एसडीएम जांजगीर श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

निराकरण की सूचना आवेदकों को भी दें

बैठक में कलेक्टर ने जन शिकायत, भेंट मुलाकात, राजस्व समाधान शिविर में आमजनो से प्राप्त आवेदनों का समय पर उचित निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि आवेदनों का निराकरण करने के साथ ही संबंधित आवेदक को अनिवार्य रूप सूचित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा किये गये घोषणा पर उचित कार्रवाई करें।

किसानों को ठगी का शिकार होने से बचाएं – पुलिस अधीक्षक

समय सीमा की बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विजय अग्रवाल ने कहा कि धान खरीदी सीजन में ठगों का गिरोह सक्रिय हो जाता है। किसानों को वे अपने झांसे में ले लेते हैं। इसके लिए किसानों को जागरूक करना आवश्यक है। धान खरीदी केन्द्र, सहकारी एवं अन्य बैंक में किसानों को सतर्क करने के साथ इस विषय पर चर्चा किया जाना चाहिए। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों को ठगी का शिकार होने से बचाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाया जाए।

समय पर दफ्तर नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों का कटेगा वेतन

कलेक्टर ने शासकीय कार्यालयों में उपस्थिति का समय निर्धारित होने के बावजूद समय पर दफ्तर नहीं पहुंचने वाले अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जतायी। उन्होंने सोमवार को कराए आकस्मिक निरीक्षण में अनुपस्थित पाएं गए सभी अधिकारी-कर्मचारियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश कोषालय अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने सोमवार को अनिवार्य रूप से सुबह 10 बजे उपस्थिति दर्ज कराने और शाम को 5.30 बजे से पहले कार्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए है।

Related Articles

Back to top button