Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

भेंट मुलाकात में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करें -कलेक्टर, रेत माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 15 नवम्बर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात अभियान में आमजनता से प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा किये गये घोषणाओं पर भी शीघ्र अमल करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए। कलेक्टर ने जिले में अवैध प्लाटिंग पर नजर रखने तथा इस पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश एसडीएम को दिए।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि आमजनों से संबंधित शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जाए। कलेक्टर ने जिले के आश्रम, छात्रावासों का निरीक्षण करने अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा की गई पैरादान की अपील के मद्देनजर गौठानों में पैरादान को बढ़ावा देने ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महिला स्व सहायता समूह द्वारा तैयार सी-मार्ट में उपलब्ध उत्पादों को शीघ्र ही आवश्यकतानुसार विभागो को क्रय करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने स्कूली छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र, पीडीएस, नहर पुल चौड़ीकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने जिले में जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्याें की समीक्षा करते हुए लापरवाही पर नाराजगी जताई और जनपद सीईओ को ग्राम स्तर पर सरपंच तथा सचिव की बैठक लेकर समीक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि अधिकारी को जिले में धान के बदले गेंहू, सोयाबीन, सहित अन्य फसलों को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना अंतर्गत गोबर खरीदी, मशरूम, मुर्गी एवं मछली पालन को बढ़ाने के निर्देश दिए।

अवैध रेत उत्खनन पर जताई नाराजगी, कड़ी कार्रवाई के निर्देश

कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में नदी के तटो पर अवैध रूप से रेत खनन की शिकायतों पर नाराजगी जताते हुए इस मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस संबंध में खनिज अधिकारी श्री आर के सोनी को तत्काल अवैध रेत उत्खनन के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रेत घाटो पर अनुबंध समाप्त होने के बाद भी ठेकेदारों सहित अन्य लोगो द्वारा किये जा रहे रेत उत्खनन पर रोक लगाने तथा वाहनों को जब्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि वे किसी के दबाव में न आये और नियमानुसार कार्रवाई करें।

पानी टंकी निर्माण में देरी, ठेकेदार पर कार्रवाई के दिए निर्देश

कलेक्टर श्री सिन्हा ने नगरीय निकायों अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्याें की समीक्षा की। बैठक में सभी सीएमओ को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वे आमदनी बढ़ाने राजस्व के वसूली समय पर सुनिश्चित करें, इसके लिए शिविर भी लगाए। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, धन्वतरी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, पौनी पसारी, राशन व पेंशन, 15वें वित्त, अधोसंरचना स्वच्छ भारत मिशन, गोधन न्याय योजना आदि की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने नगरीय क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति हेतु बनाये जा रहे पानी टंकी निर्माण की अवधि खत्म होने के बाद भी पूर्ण नही होने पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने जल आवर्धन अंतर्गत कार्याें में लापरवाही पर पेमेंट रोकने एवं संबंधित ठेकेदारों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है। कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रों में कचरा निपटान हेतु बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने बलौदा क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत हितग्राहियों को आवास आबंटित करने, डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरण करने तथा इस मामले पर हो रही शिकायतों पर निराकरण के लिए जांच टीम बनाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button