Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

शिक्षकों की नियमित उपस्थिति के साथ ही बच्चों के शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने पर दे विशेष ध्यान – कलेक्टर

जांजगीर चांपा 7 जनवरी 2022 / कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट परिसर के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग के शैक्षणिक कार्यों सहित अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के सभी उपस्थित अधिकारियों को बच्चों के शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करने कहा। उन्होंने बच्चों को उचित शैक्षणिक माहौल के साथ-साथ आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाते हुए बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों कर्मचारियों तथा शिक्षकों को नियमित समय पर स्कूलों में उपस्थित होकर जिले के छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य करने कहा। इसके साथ ही कलेक्टर द्वारा शिक्षा विभाग अंतर्गत चल रहे अन्य विभिन्न कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए शैक्षणिक तथा विभागीय कार्यों में कसावट लाने का निर्देश दिया गया।
बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों को दिए जाने वाले शाला अनुदान की राशि का नियमानुसार समय पर उपयोग करते हुए विद्यालयों का रंगाई पुताई, साफ सफाई, उचित बैठक व्यवस्था, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी और विकासखंड स्त्रोत समन्वयको को भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने शिक्षकों को विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के पालकों से संपर्क स्थापित करने तथा शाला प्रबंधन विकास समिति की बैठक प्रतिमाह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने अविभाजित जांजगीर और सक्ती जिले के सरकारी स्कूलों में अधोसंरचना मजबूत करने के लिए बनाए जा रहे 105 अतिरिक्त कमरों की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए निर्माण कार्य तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कुछ अतिरिक्त कमरों के धीमे निर्माण कार्य पर नाराजगी जताते हुए संबंधित निर्माण एजेंसी को निर्धारित समय सीमा में कार्य पूर्ण करने कहा तथा अप्रारंभ कार्यों की समीक्षा करते हुए उनका स्थल परिवर्तन करने के साथ ही निर्माण एजेंसी में भी परिवर्तन करने का निर्देश दिया गया। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग अंतर्गत किए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए स्कूलों का भौतिक सत्यापन करने तथा मरम्मत योग्य विद्यालयों के लिए एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित विकासखंड शिक्षा अधिकारियो तथा बीआरसीसी को शिक्षकों की विद्यालयों में समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने संकुल के समस्त संकुल शैक्षिक समन्वयको की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा विद्यालयों का सतत निरीक्षण करते हुए किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला कार्यालय को प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में पीएम श्री के तहत बेंचमार्क स्कूलों का विकासखंड स्तर पर सत्यापन शीघ्र पूर्ण करने, यू-डाईस से संबंधित समस्त जानकारियों की प्रविष्टि प्राथमिकता के साथ समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में जिला मिशन समन्वयक श्री आर के तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एच आर सोम, सर्व विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सहायक कार्यक्रम समन्वयक समग्र शिक्षा, सर्व विकासखंड स्त्रोत समन्वयक और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button