छत्तीसगढ़

*बेटी बचाओ मंच एवं अंतर्राष्ट्रीय अग्रवाल महिला सम्मेलन कोरबा शाखा छत्तीसगढ़ द्वारा एक अनुकरणीय पहल।*

*हमारा समाज पुरुष प्रधान समाज कहलाता है। और पुरुषों की भूमिका को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है। किंतु आज के शिक्षित परिवेश में बेटियों ने इन धारणाओं को बदल कर अपना वर्चस्व कायम किया है। एवं किसी भी कार्य में चाहे वह मशीनी क्षेत्र हो,शिक्षा का क्षेत्र हो, या राजनीति के छेत्र में,हर तरह से सक्षम हो रही हैं। तथा किसी भी बात में पीछे नहीं है।और वे रुढ़ीवादिता को रौंदते हुए अपने देश और समाज में जीत का परचम लहरा रही हैं जो कि नारी शक्ति का परिचय है।
और यही विचारधारा बेटी बचाओ मंच की भी है। जिसकी कोरबा इकाई हाल ही में गठित की गई। और इसी कड़ी में पहला कार्यक्रम रविवार को अग्रसेनभवन कोरबा में सम्पन्न किया गया। जिसमें कोरबा जिले के १०वीं एवं १२ वीं की उन मेघावी छात्राओं को सम्मानित किया गया जिन्होंने परीक्षा में प्रावीण्य सूची में अपना स्थान प्राप्त कर जिले का मान बढ़ाया है। इन्हें बेटी बचाओ मंच कोरबा एवं अंतरराष्ट्रीय अग्रवाल महिला सम्मेलन कोरबा शाखा छत्तीसगढ़ के द्वारा मेडल एवं प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।तथा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में तुलसी का पौधा देकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। तुलसी का पौधा हिंदू संस्कृति में पवित्रता ओषधिय गुड़ों की परिचायक है। और पर्यावरण को भी शुद्ध रखने में सहायक है।
 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में अग्रवाल सभा कोरबा के अद्ध्य्क्छ श्रीकांत बुधिया जी,एवं विशिष्ट अतिथि श्रीमती उमा बंसल जी, एवं राष्ट्रीय सचिव अंतर्राष्ट्रीय अग्रवाल महिला सम्मेलन के श्री रामसेवक अग्रवाल जी, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिला अध्यक्ष शिव अग्रवाल जी सभा सचिव आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री कांत बुधिया जी एवं श्रीमति उमा बंसल जी के द्वारा छात्रों का उत्साह वर्धन किया गया एवं उन्हें प्रेरणा स्वरूप आशीर्वचन के रूप में दो शब्द कहे। कार्यक्रम के अंत में यह घोषणा की गई की ऐसे मेघावी बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी एवं शिक्षा संबंधी किसी भी समस्याओं में उनका समाधान किया जाएगा। बेटी बचाओ मंच इकाई कोरबा द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं तुलसी का पौधा भेंट किया।
बेटी बचाओ मंच की अध्यक्षिका हेमलता अग्रवाल जी,उपाध्यक्षिका शकुंतला अग्रवाल जी , प्रदेश सचिव बेटी बचाओ और अंतरष्ट्रीय महिला सम्मेलन कीप्रदेश मीडिया प्रभारी व ज़िला अद्ध्य्क्छ श्रीमती भगवती अग्रवाल जी एवं प्रदेश सलाहकार श्री कौशलेंद्र साव जी, एवं जिला सलाहकार श्री दिलीप कुमार साव जी, के नेतृत्व में किया गया कोषा अध्यक्षा श्रीमती ममता गुप्ता जी एवं पी .आर. ओ. श्रीमती प्रभा साहू उषा अग्रवाल की उपस्थिति में संपन्न किया गया। कार्यक्रम के अंतिम समापन के पश्चात प्रदेश सचिव श्रीमती भगवती अग्रवाल जी ने आगंतुक अतिथियों कार्यकारिणी सदस्यों छात्राओं एवं अभिभावकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कोरबा जिले की छात्राएं एवं उनके अभिभावक गंण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button