Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

*छत्तीसगढ़ प्रदेश की पुरानी खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में प्रारंभ हुआ छत्तीसगढ़िया ओलंपिक – कलेक्टर श्रीमती पन्ना*

सक्ती 06 अक्टूबर 2022/ राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल गतिविधियों में ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्रों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब के सौजन्य से आज 06 अक्टूबर से ग्राम पंचायतों में ग्राम स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक खेल का शुरूआत हो गया है। ग्राम पंचायत स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में बच्चों से लेकर बड़ों में उत्साह देखा गया। ग्राम पंचायत स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में ग्रामीण प्रतिभागियों ने उत्साह के साथ पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकस्सी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लम्बी कूद में बढ़-चढ़ कर भाग लिया। प्रदेश के 33 वें राजस्व नवीन सक्ती जिले में भी शहर के शासकीय कसेरपारा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ हुआ। कलेक्टर श्रीमती नूपुर राशि पन्ना ने कहा कि प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ आज से हो रहा है एवं हमारे सक्ती जिले के भी इस छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को मैं शुभकामनाएं देती हूं। इस आयोजन को हम सभी को पूरे उत्साह के साथ संपन्न कराना है। छत्तीसगढ़ प्रदेश की पुरानी खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक प्रारंभ हुआ है। ज्ञात हो कि सक्ती जिले में भी 6 अक्टूबर से प्रारंभ हुई छत्तीसगढ़िया ओलंपिक विभिन्न स्तर पर आयोजित की जाएगी तथा इस कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक नगरीय निकायों और पंचायतों में गठित राजीव युवा मितान को दिया गया है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री बी एल खरे, नायब तहसीलदार श्री शिवकुमार डनसेना, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री मिथिलेश कुमार अवस्थी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/ कर्मचारी, प्रशासनिक एवं पुलिस के भी अधिकारी मौजूद थे।

गौरतलब है कि राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ के पारम्परिक खेल गतिविधियों में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ के 14 पारम्परिक खेल गिल्ली-डंडा, पिट्ठुल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकस्सी, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेंड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लम्बी कूद का आयोजन किया जा रहा है। इस खेल प्रतियोगिता के प्रथम वर्ग में 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग और तीसरा वर्ग 40 वर्ष से अधिक उम्र तक के खेल में बच्चों से लेकर महिला एवं पुरूष वर्ग के प्रतिभागी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के 06 स्तर निर्धारित किये गये है। इसके अनुसार पहले ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र स्तर पर राजीव गांधी युवा मितान क्लब में खेलों का आयोजन नाकआउट पद्धति से होगा। दूसरा स्तर जोन है जिसमें आठ राजीव युवा मितान क्लब को मिलाकर एक क्लब होगा। तीसरे स्तर पर विकासखण्ड तथा नगरीय क्लस्टर स्तर, जिला, संभाग और अंत में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2022 तक होंगे। वही जोन स्तर का आयोजन 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक होंगे। विकासखंड स्तर पर 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर 17 नवंबर से 26 नवंबर तक और संभागीय स्तर पर आयोजन 5 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच होगा। वहीं राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का अंतिम चरण 28 दिसंबर 2022 से 06 जनवरी 2023 तक आयोजित होगा।

 

Related Articles

Back to top button