छत्तीसगढ़

खरौद के हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में हुआ आयोजन 

छग की काशी के नाम से विख्यात धार्मिक नगरी खरौद के हायर सेकेंडरी स्कूल में वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया. प्रतिभा सम्मान समारोह की मुख्य अतिथि पामगढ़ विधायक इंदु बंजारे थी. अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य कन्हैयालाल श्रीवास ने की. विशिष्ट अतिथि के रूप में खरौद नपं के अध्यक्ष कांति केशरवानी, शिवरीनारायण नपं की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी, स्कूल जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष रामलाल यादव और मार्केटिंग सोसायटी पामगढ़ के अध्यक्ष सुबोध शुक्ला मौजूद थे.

समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती एवं वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू के तैलचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर लिया गया. इस मौके पर छात्राओं ने सरस्वती वंदना का गायन किया. साथ ही, कार्यक्रम की शुरुआत राजकीय गीत के साथ हुई. अतिथियों के स्वागत के बाद कार्यक्रम की रूपरेखा से पत्रकार राजकुमार साहू ने अवगत कराया. इस दौरान 10 वीं और 12 वीं के स्कूल टॉपर छात्र-छात्राओं कीर्ति श्रीवास, शिवा सिंह, प्रियंका यादव, राजकुमारी देवांगन, संक्रांति यादव और देवनारायण राही का सम्मान किया गया.

इस दौरान विधायक इंदु बंजारे ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया है, यह सराहनीय प्रयास है. उनके संघर्षों की जानकारी भी छात्र-छात्राओं समेत लोगों को मिल रही है. ऐसे आयोजन से छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन मिलेगा और उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि जीवन में संघर्ष के बाद से आगे बढ़ा जा सकता है और संघर्ष के बाद ही वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने पत्रकारिता में बड़ा मुकाम हासिल किया था. उन्होंने पत्रकारिता में बेहतर कार्य कर जिले और प्रदेश में अपनी पहचान बनाई थी. कई मीडिया संस्थानों में कार्य करते पत्रकारिता के क्षेत्र में उन्हें काफी अनुभव हो गया था. आज वे हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके संघर्षों को हम याद कर रहे हैं और उन्होंने युवा पीढ़ी को बड़ा संदेश दिया है कि मन में जज्बा हो तो किसी भी उम्र में पढ़ाई कर आगे बढ़ा जा सकता है. विधायक इंदु बंजारे ने कहा कि जिस स्कूल में आज यह आयोजन हो रहा है और जिन वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभा सम्मान रखा है, वे भी इसी स्कूल में पढ़े थे, यह बड़ी बात है. स्कूल की प्रतिभाओं को सम्मान मिलने से दूसरे बच्चे भी प्रोत्साहित होंगे और स्कूल में जो यह संस्कृति शुरू हुई है, उसे उन्होंने आगे जारी रखने की बात भी कही. विधायक ने कहा कि स्कूल भवन 125 साल पुराना है और संसाधन की कमी है, इस दिशा में पहल की जाएगी. स्कूल के संवर्धन और विकास के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जाएगा.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते प्राचार्य कन्हैयालाल श्रीवास ने कहा कि स्कूल में छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है. प्रतिभा छात्र-छात्राओं को सम्मान मिलने से अन्य छात्राओं को प्रोत्साहन मिलेगा और वे भी शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करने, आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि खरौद धार्मिक नगरी है और भगवान लक्ष्मणेश्वर का धाम है. यह नगरी पत्थर की खदान और संस्कारों की नगरी के लिए भी जाना जाता है. शिक्षा के क्षेत्र में यह नगरी दशकों से केंद्र बिंदु है, जहां स्थित 125 साल पुराने स्कूल में पढ़कर प्रतिभाएं आगे बढ़ी है. अभी वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में प्रतिभा सम्मान का आयोजन किया गया, यह मील का पत्थर साबित होगा. इस आयोजन से छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने प्रोत्साहन मिलेगा और निश्चित ही इसके बाद आगे बेहतर करने की प्रेरणा भी छात्र-छात्राओं को मिली है. प्राचार्य ने मुख्य अतिथि विधायक इंदु बंजारे को विद्यालय की समस्या की ओर भी आकृष्ट कराया और इन समस्याओं को दूर करने की मांग की.

विशिष्ट अतिथि खरौद नगर पंचायत के अध्यक्ष कांति केशरवानी ने कहा कि पत्रकार समाज में सजग रहकर कार्य करते हैं, इसी दिशा में खरौद के रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने भी जांजगीर-चाम्पा जिले में सजग पत्रकार के रूप में अपनी पहचान बनाई थी. आज वे हमारे बीच नहीं है और उनकी स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान किया जाना, बड़ी पहल है.

विशिष्ट अतिथि शिवरीनारायण नपं की अध्यक्ष अंजनी मनोज तिवारी ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू हमेशा यादों में रहेंगे, वे अक्सर खरौद-शिवरीनारायण आते थे और इन दोनों नगरी के विकास की खबरों को आम जनमानस तक पहुंचाते हैं. आज उनकी स्मृति में यह आयोजन हुआ है, वह भी उस स्कूल में, जहां वे खुद पढ़े थे. स्कूल के छात्र-छात्राओं को उनकी स्मृति में सम्मान किया गया, यह उनकी यादों को संजोने की बड़ी कोशिश है. साथ ही, प्रतिभा सम्मान से छात्र-छात्राएं प्रोत्साहित होंगे. बच्चों के चेहरे की खुशी ने भी बतला दिया है कि इस आयोजन से उन्हें प्रेरणा मिली है. जिस तरह कठिन हालात में भी वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू आगे बढ़े और संघर्षों के साथ खुद को साबित किया, इस तरह उनका जीवन से भी हम सब को प्रेरणा मिलती है.

विशिष्ट अतिथि रामलाल यादव ने कहा कि समाज का प्रतिबम्ब होता है पत्रकार और वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने भी अपनी 9 बरसों की पत्रकारिता में समाज को आगे बढ़ाने के लिए योगदान दिया. वे खरौद के रहने वाले थे और अपने भाई पत्रकार राजकुमार साहू के साथ मिलकर खरौद के विकास के लिए लगातार प्रयास किया. उन्होंने कहा कि आज उनकी स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान हो रहा है, इस प्रतिभा सम्मान से छात्र-छात्राओं को आगे लाभ होगा, क्योंकि जब प्रतिभा का सम्मान होता है तो अन्य छात्र-छात्राओं की प्रतिभा भी निखरकर सामने आती है. वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने लगातार संघर्ष किया और आगे बढ़े. साथ ही, सभी को संदेश दिया कि मन में लगन हो रहा है तो हर मुकाम हासिल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि 9 वीं के बाद 16 साल बाद अचानक पढ़ाई शुरू करना और फिर एक-एक सीढ़ी तय कर एमए हिंदी की शिक्षा लेना, बहुत बड़ी चुनौती थी, लेकिन इन चुनौतियों को वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू ने पार कर पत्रकारिता में मुकाम बनाया और खरौद के नाम को भी रौशन किया. हमें भी गर्व होता था कि खरौद के 2 भाई पत्रकारिता में बेहतर काम कर रहे हैं, लेकिन नियति ने हमसे कुंजबिहारी साहू को छीन लिया, लेकिन उनकी स्मृति को बनाए रखने उनके छोटे भाई पत्रकार राजकुमार साहू के द्वारा शुरू किया गया यह प्रयास सराहनीय है.

विशिष्ट अतिथि सुबोध शुक्ला ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू को वे बहुत नजदीक से जानते थे. उनमें मल्टी टैलेंट था. गांव में जब रहते थे तो पान ठेला, साइकिल दुकान चलाते थे. उन्हें बिजली का काम भी आता है. बरसों तक पढ़ाई छोड़ने के बाद शिक्षा ग्रहण करने के जुनून ने ही उन्हें आगे बढ़ाया और पत्रकारिता में ऐसा मुकाम बनाया है, जिसे सभी प्राप्त नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि खरौद के हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्होंने पढ़ाई की थी, यह भी बड़ी बात है कि आज उनकी स्मृति में छात्र-छात्राओं का सम्मान किया गया है. सभी छात्र-छात्राओं में इस आयोजन से खुशी दिखी है, यह बताता है कि यह प्रतिभा सम्मान समारोह सफल हुआ है. छात्र-छात्राओं में उत्साह बढ़ा है और वे आगे ज्यादा ऊर्जा से पढ़ाई करेंगे. इस आयोजन से बड़ा संदेश गया है कि शिक्षा से ही किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

यहां पूर्व पार्षद प्रमोद सोनी ने कहा कि खरौद की हर समस्या और हर मांग को वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू उठाते थे. राम वन गमन पथ का मुद्दा या तहसील बनाने की मांग हो, सभी बातों को उन्होंने प्रमुखता से खबरों के माध्यम से प्रशासन और सरकार तक पहुंचाया था. बाद में फिर राम वन गमन पथ में खरौद का नाम जोड़ा गया था. उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार बहुत सरल और सहज थे, खरौद से निकलकर जिले भर में पत्रकारिता कर रहे थे, लेकिन खरौद से उनका अपनापन झलकता था.

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू के पिता बिसम्भर प्रसाद साहू, शिवरीनारायण नपं के पार्षद मनोज तिवारी, मिडिल स्कूल के प्रधान पाठक डीके कश्यप, पार्षद भवानी शंकर साहू, पूर्व पार्षद हेकृष्ण साहू, शिवरीनारायण टीआई रविन्द्र अनन्त, चाम्पा के अजय अग्रवाल, मधु अग्रवाल समेत स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका व्याख्याता एचएल घृतलहरे, एसआर कश्यप, आरके साहू, डीसी देवांगन, व्हीके तिवारी, श्रीमती सीके गायकवाड़, कु. बीएल मरावी, एसएन कश्यप, सहायक ग्रेड-2 एसके ध्रुव, लिपिक सचिन मिश्रा, अजय कुमार कश्यप, जनभागीदारी अध्यापक धरम आदित्य, बलराम आदित्य, जागेश्वर सिदार, अजय कुर्रे, स्वीपर सुदामा सिदार और छात्र-छात्राएं के साथ ही पत्रकारगण प्रकाश साहू, हिमांशु साहू, राजीव लोचन साहू, गौरव रायसागर, रामकुमार मनहर, राकेश साहू, साधराम मनहर, मनोहर कोसले उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button