Downlod GS24NEWS APP
Uncategorized

*मंत्री उमेश पटेल ने खरसिया में किया बुराई के प्रतीक रावण का दहन* @सिद्धार्थ शर्मा खरसिया

@सिद्धार्थ शर्मा खरसिया

 

०*मंत्री उमेश पटेल ने खरसिया में किया बुराई के प्रतीक रावण का दहन*
*रावण दहन पश्चात विशाल जनसमूह के बीच छत्तीसगढ़ी कार्यक्रम लोक चंदा रायपुर की हुई प्रस्तुति*

@सिद्धार्थ शर्मा खरसिया। जगत के पालन करता भगवान विष्णु ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम रूप में भूलोक पर अवतरित होकर संपूर्ण पृथ्वी से दतिया और असुरों का विनाश किया आज ही के दिन भगवान श्रीराम ने रावण का भी वध किया था इसी उपलक्ष में हर वर्ष प्रतीक रूप से रावण के पुतले का दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में विजयादशमी का पर्व संपूर्ण भारत वर्ष में बड़े-बड़े रामलीला आदि के कार्यक्रम एवं विशाल दशहरा मेले का आयोजन कर मनाया जाता है।
मुख्य अतिथि खरसिया क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक एवं छत्तीसगढ़ शासन के उच्च शिक्षा कैबिनेट मंत्री माननीय उमेश नंद कुमार पटेल एवं नगर पालिका खरसिया अध्यक्ष श्रीमती राधा सुनील शर्मा की अध्यक्षता में विजयादशमी महोत्सव का आयोजन खरसिया में विशाल एवं भव्य रूप से किया गया। मंत्री उमेश पटेल ने बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण दहन किया एवं उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए भगवान श्री राम के जीवन पर चर्चा करते हुए उनके समाज परिवार और राष्ट्र के प्रति संपूर्ण विश्व के जीव मात्र के लिए उनके मर्यादित आचरण का उल्लेख किया और क्षेत्र की समस्त जनता से मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के बताएं मार्ग और चलते हुए मर्यादा पूर्ण जीवन जीने का आह्वान किया। इससे पूर्व भगवान श्री राम वानर भालू कि अपनी विशाल सेना के साथ नगर भ्रमण करते हुए जुलूस के रूप में खरसिया के टाउन हॉल मैदान पहुंचे टाउन हॉल मैदान में विशाल भीड़ द्वारा भगवान श्री राम का स्वागत जय श्रीराम के उद्घोष के साथ किया गया। विशाल दशहरा मेले का आयोजन विजयादशमी महोत्सव समिति के पदाधिकारी, संरक्षकगण, मार्गदर्शक, उपाध्यक्ष, मंत्री, महिला मार्गदर्शक, विशेष आमंत्रित, कार्यकरिणी, सम्मानित पार्षदगण, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी, प्रचार मिडिया प्रमुख, जूलूस शोभायात्रा प्रभारी तथा गणमान्य नागरिकों की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।
रावण दहन के पश्चात प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक कार्यक्रम लोकचंदा रायपुर की प्रस्तुति दशहरा मेले में पहुंचे अपार जनसमूह के मध्य की गई छत्तीसगढ़ी कार्यक्रम का आयोजन किए जाने और कलाकारों द्वारा की गई शानदार प्रस्तुति पर क्षेत्र की जनता ने छत्तीसगढ़ी को बढ़ावा देने के लिए आयोजन समिति की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया।

यहां बताते चलें छत्तीसगढ़ी कार्यक्रम लोकचंदा कि संचालिका लोक गायिका आरती सिंह रायगढ़ की ही रहने वाली है जोकि नगर पालिका रायगढ़ के प्रथम अध्यक्ष तोड़ा राम जोगी की सुपुत्री है, जिन्होंने अपनी कला के माध्यम से लोक चंदा कार्यक्रम जिसमें छत्तीसगढ़ी संस्कृति और लोक परंपराओं को गीत संगीत के माध्यम से प्रस्तुत कर छत्तीसगढ़ ही नहीं वरन संपूर्ण देश में एक पहचान दिलाई है जिसके लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा इन्हें पुरस्कृत भी किया गया है।

*6 अक्टूबर को होगा भगवान श्री राम राज्याभिषेक पर विराट कवि सम्मेलन का आयोजन होगा*

*देश के ख्याति प्राप्त कवि देंगे अपनी प्रस्तुति*
इसी क्रम में द्वितीय दिवस 6 अक्टूबर को राम राजगद्दी के दिन भगवान श्री राम का राज्याभिषेक किया जाएगा इससे पूर्व भगवान श्री राम की विशाल एवं भव्य शोभा यात्रा संपूर्ण खरसिया नगर में आतिशबाजी ढोल ताशा गाजे बाजे के साथ निकाली जावेगी भगवान श्री राम रथ पर सवार होकर नगर वासियों को दर्शन देते हुए टाउन हॉल मैदान पहुंचेंगे जहां भगवान श्री राम का राज्याभिषेक किया जावेगा राम राज गद्दी के अवसर पर विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कवियों द्वारा अपनी कविताओं का पाठ किया जावेगा।
मान्यवर आगंतुक कवि गणों में वीर रस के सशक्त कवि जगदीश सोलंकी जी कोटा राजस्थान, मंच संचालन में सिद्धहस्त अपनी कविताओं से श्रोताओं को हंसाने वाले हास्य और व्यंग के सुप्रसिद्ध कवि संदीप शर्मा जी, लाफ्टर चैलेंज के फाइनलिस्ट हास्य कवि हिमांशु बवंडर जी, श्रृंगार रस की बेमिसाल कवित्री पद्मिनी शर्मा जी, ओज के अनूठे हस्ताक्षर राहुल शर्मा जी प्रसिद्ध हास्य पैरोडी कार पार्थ नवीन जी, और छत्तीसगढ़ी धमाका प्रसिद्ध कवि कृष्णा भारती जी, अपनी प्रस्तुति देते हुए श्रोताओं को वीर रस श्रृंगार रस और हास्य रस से सराबोर करेंगे।

Related Articles

Back to top button