Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

100 से ज्यादा सेवाएं घर तक पहुंचाकर देने के लिए होगी मितान की नियुक्ति, पहले चरण में यह सेवा शहरों में;…

रायपुर, छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में आय-जाति और निवास प्रमाण पत्र सहित 100 से अधिक सेवाएं घर पहुंचाकर देने के लिए मितान की नियुक्ति की जाएगी। इसके अंतर्गत पहले कॉल सेंटर की स्थापना की जाएगी। मितान योजना के पोर्टल और मोबाइल एप बनाए जाएंगे। इसे विभागों के पोर्टल के साथ एंटीग्रेट किया जाएगा। इस योजना की निगरानी के लिए सीएस अमिताभ जैन की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी में नगरीय प्रशासन विभाग के सचिव सदस्य सचिव होंगे। वहीं, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, श्रम, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, परिवहन, सीईओ सूडा, सीईओ चिप्स और राज्य सूचना अधिकारी सदस्य होंगे। इसके क्रियान्वयन के संबंध में नगरीय प्रशासन विभाग की सचिव अलरमेलमंगई डी. ने सभी कलेक्टरों और नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखा है।

पहले चरण में नगरीय निकायों में मिलेगी यह सुविधा

मुख्यमंत्री मितान योजना का क्रियान्वयन पहले चरण में सभी नगर निगमों में किया जाएगा। नगर निगम क्षेत्र के लोग इस सेवा का लाभ उठा पाएंगे। योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सूडा की होगी। इसके जरिए सर्विस देने के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। सूडा द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी। हर नगर निगम के लिए नोडल व सहायक नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में और जिलों में जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति गठित की जाएगी। जिले की समिति में कलेक्टर अध्यक्ष, नगर निगम कमिश्नर पदेन सचिव होंगे। जिले में एक से अधिक नगर निगम होने की स्थिति में ज्यादा जनसंख्या वाले निगम के आयुक्त पदेन सचिव होंगे। रायपुर जिले में रायपुर, दुर्ग में जिले भिलाई के कमिश्नर पदेन सचिव होंगे। जिला स्तरीय समिति हर 15 दिन में आवेदनों की समीक्षा करेगी।

इन सेवाओं को शामिल किया जाएगा

मूल निवास, आय-जाति प्रमाण पत्र, दस्तावेज नकल, गैर डिजिटाइज्ड जमीन के रिकॉर्ड, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, दुकान पंजीकरण, भूमि की जानकारी, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार सहित 100 तरह की सेवाएं।

Related Articles

Back to top button