छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा में बवाल : हिंदू लड़की को भगा ले आया मुस्लिम युवक… हिंदू संगठनों ने दिनभर किया हंगामा, लड़की को नारी निकेतन भेजने पर सहमत हुए दोनो पक्ष

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय में बुधवार को दिन भर बवाल मचा रहा। दरअसल शहर का एक मुस्लिम युवक जगदलपुर से एक हिंदू लड़की को भगा लाया। बस इसी प्रेम प्रसंग से नगर का माहौल तनावपूर्ण हो गया। पवन नगरी दंतेवाड़ा में बुधवार को जम कर बबाल हुआ। सड़क पर घंटों चक्का जाम रहा। हिंदू संगठनों के लोगों ने जमकर नारेबाजी की। दंतेवाड़ा जिला मुख्यालय के युवक ने जगदलपुर की युवती से विवाह करना चाहता था, जिसके लिए दावा आपत्ति का समय न्यालय द्वारा दिया गया है, इस इस्तिहार का समय अवधि पूर्ण होने से पहले ही जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में कई समाज के लोग बुधवार को दंतेवाड़ा में जुट गए। मामले को शांत करने एसपी, कलेक्टर, आईपीएस योगेश पटेल एसडीएम, तहसीलदार, सैकड़ों जवानों के साथ दिन भर शांति की अपील करते रहे। हालांकि बड़ी मुश्किल से देर शाम दोनों पक्षों में सहमति बनी। अब युवती नारी निकेतन में रहेगी।
भीड़ युवक के घर में घुसना चाहती थी इस प्रेम प्रसंग के विरोध में जुटी भीड़ ने कई बार बस स्टैंड स्थित मुस्लिम युवक के घर में घुसने का प्रयास किया, जिसे पुलिस ने रोका, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक कई बार पुलिस और भीड़ के बीच झूमा-झटकी हुई। ऐसी स्थिति थी कि कुछ भी हो सकता था, हालांकि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने किसी तरह समझाया और भीड़ को शांत कराया। नहीं घुस पाई भीड़ तो कर दिया चक्का जाम बस स्टैंड स्थित युवक के घर में नहीं घुस पाने के बाद दंतेवाड़ा बस स्टैंड के पास हिंदू सुगठनों के लोगों ने चक्का जाम किया। तीन घंटे तक लगा रहा जाम। हलांकि इस जाम से बचेली, किरन्दुल, कुआकोंडा जाने वालों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई, बायपास से लोगों ने की आवाजाही लेकिन दंतेवाड़ा शहर आने वालों को हुई परेशानी।
दंतेवाड़ा में सुबह से हो रहे बवाल को रोकने में दिनभर प्रशासन लगा रहा। दोनों पक्ष के साथ घंटों बैठक चली, इसके बाद मामला शांत हुआ। शर्तों के साथ सहमति बनी। सुबह से दंतेवाड़ा में चक्का जाम और युवक के घर का घेराव करने वाले लोग तब शांत हुए जब बनी सहमति। युवती 17 मई तक कोंडागांव के नारी निकेतन में रहेगी। जिस पर दोनों पक्ष ने सहमति जताई।

Related Articles

Back to top button