छत्तीसगढ़

विभाग की कार्रवाई:सक्ती में बिकते मिले एक्सपायरी डेट वाले सामान, अफसरों ने कराया नष्ट

सक्ती के जीके कोल्डड्रिंक एंड आइसक्रीम पार्लर में सोमवार को फूड एंड सेफ्टी विभाग की टीम पहुंची। यहां पाउच में बिक रहे पेप्सी में न तो मैन्युफैक्चरिंग डेट थी और ना ही एक्सपायरी डेट का ही उल्लेख था। सभी सामानों को मौके पर ही नष्ट कराया गया। इसी तरह मोबाइल कार में बिक रहे बादाम शेक का सैम्पल लेकर जांच के लिए लैब भेजा गया।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी डीके देवांगन ने बताया कि गर्मी के दिनों में दूषित खाद्य पदार्थ और मिलावटी सामानों की बिक्री की रोकथाम के मद्देनजर सोमवार को सक्ती के दो दुकानों और दो मिनी कार में मिल्क शेक बेचने वालों की जांच की गई। जांच के दौरान नगर के जीके कोल्डड्रिंक एंड आइसक्रीम पार्लर में सामानों की जांच की गई।

जांच के दौरान प्लास्टिक पाउच में बिकने वाली पेप्सी की जांच की, जिसमें न तो मैन्युफैक्चरिंग डेट थी और न ही एक्सपायरी डेट लिखी पाई गई। साथ ही पैकेजिंग से संबंधित कोई स्पष्ट जानकारी भी नहीं मिली। जिसे दुकान संचालकों को नष्ट करने का निर्देश दिया।

मौके पर 91 पैकेटों को नष्ट कराया गया। इसी तरह शहर मिनी कार में श्रीनाथ आइसक्रीम से काजू शेक का नमूना जांच के लिए सैंपल लिए गए। इसी तरह शहर के अन्य किराना दुकान और होटलों की जांच की गई। जांच के दौरान उन्हें सभी खाद्य विक्रेताओं को अपने आसपास सफाई रखने, अपने ठेलों को साफ रखने, पीने का पानी स्वच्छ बर्तन में रखने, खाद्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखने के लिए निर्देश दिए। साथ ही उन्हें ग्राहकों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया। ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।

Related Articles

Back to top button