Downlod GS24NEWS APP
Uncategorized

हाईरिस्क डिलीवरी कराने के साथ बचाया जच्चा बच्चा का रानी सती हॉस्पिटल में लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सुविधाएं यहां से

जांजगीर- समय के साथ चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में एडवांस अनुसंधान होने का लाभ जहां हितग्राहियों को मिल रहा है वही चिकित्सकों की चुनौतियां भी कम हुई है। नगर के रानी सती हॉस्पिटल और मैटरनिटी सेंटर के डॉक्टर ने हाई रिस्क डिलीवरी को सफलता के साथ कराया। पपीता और उसका बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ है।

जांजगीर-चांपा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में एक गर्भवती महिला को लेकर परिजन पहुंचे थे। यह मामला हाई रिस्क डिलीवरी से संबंधित था। ऐसे मामलों में कई बार गर्भस्थ शिशु की स्थिति असामान्य हो जाती हैं और इसके कारण कई प्रकार की जटिल स्थिति का सामना करना पड़ता है। यह मामला दादी सती हॉस्पिटल मैं आने पर स्टाफ ने और डॉक्टरों ने इसे गंभीरता से लिया। गायनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर हेमेंद्र जयसवाल ने केस स्टडी करने के साथ तत्काल जरूरी निर्णय लिया। आवश्यक तैयारी करने के साथ सिजेरियन डिलीवरी की गई। चिकित्सा स्टाफ के सहयोग से यह सफल ऑपरेशन किया है। बताया कि ऑपरेशन के बाद जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं और उन्हें डॉक्टर की निगरानी में उपचार के लिए रखा गया है। महिला के परिजनों ने बेहतर चिकित्सा के लिए डॉक्टर और उनकी टीम को धन्यवाद दिया ।

जांजगीर जिला मुख्यालय के मदनलाल पेट्रोल पंप के पास संचालित हो रहे दादी सती हॉस्पिटल एंड मेटरनिटी सेंटर में डॉक्टर हेमेंद्र जयसवाल के साथ रायपुर एम्स में सेवारत रह चुके हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुनील जायसवाल और दंत एवं मुख्य रोग विशेषज्ञ डॉक्टर छाया जायसवाल अपनी सेवाएं दे रही हैं। बताया गया कि यहां पर 24 घंटे मरीजों को भर्ती करने की सुविधा है और पूरे समय ओपीडी को संचालित किया जा रहा है। मरीजों को जरूरी सुविधाओं के लिए यहां-वहां भटकना न पड़े इसलिए सोनोग्राफी, ईसीजी, x-ray, पैथोलॉजी लैबोरेट्री से लेकर सभी तरह के ऑपरेशन की सुविधा दी गई हैं। इसी के साथ फार्मेसी डिपार्टमेंट में यहां पर काम कर रहा है। हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने सुनिश्चित किया है कि विभिन्न मामलों में अतिरिक्त सुविधा देने के लिए समय-समय पर महानगरों से विशेषज्ञ चिकित्सकों क्योंकि यहां पर कराए जाएंगे और इनकी सुविधा ओपीडी में भी उपलब्ध कराई जाएगी। दादी सती हॉस्पिटल और मैटरनिटी सेंटर प्रबंधन ने बताया कि पूरी तरह सेवा भावना से इन कार्यों को संचालन किया जा रहा है ताकि अंचल के लोगों को स्वस्थ सुविधा प्राप्त करने के लिए दूसरे नगरों के चक्कर न लगाना पड़े।

Related Articles

Back to top button