Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

खदान से कोयला चोरी करने टूट पड़े लोग, आईजी ने दिए जांच के आदेश…

बिलासपुर। खदान से कोयला चोरी करने के लिए सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष उमड़ पड़ी. घटनाक्रम का वायरल वीडियो देखने के बाद आईजी रतन लाल डांगी ने जांच के निर्देश दिये हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, वायरल वीडियो एसईसीएल की कोरबा जिले में स्थित गेवरा/दीपका खदान का बताया जा रहा हैं. ह वीडियो में सैकड़ों पुरुष-महिला कोयला उत्खनन कर बोरों में भर कर ले जाते हुए दिख रहे हैं. इस वीडियो पर बिलासपुर रेंज आईजी रतन लाल डांगी ने इस पर संज्ञान लिया है. उन्होंने इसके जांच के निर्देश दिये हैं. इसके लिए जांच अधिकारी एंटी क्राइम एन्ड सायबर यूनिट बिलासपुर के प्रभारी को जांच अधिकारी बनाया है. जांच अधिकारी यह तस्दीक करेंगे कि वायरल वीडियो किस जिले के किस खदान की है.

आईजी द्वारा जारी निर्देशों के तहत जांच अधिकारी इस बिंदु पर जांच करेंगे कि बड़ी संख्या में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान लोगों को खदान में घुसने व कोयला ले जाने से क्यों नहीं रोक पा रहे हैं. इसके अलावा एसईसीएल में तैनात केंद्रीय सुरक्षा बलों व जिला पुलिस बल के बीच समन्वय होने और किस स्तर तक कैसा समन्वय है, इसकी भी जांच होगी. पूर्व में कोयला चोरी की कितनी रिपोर्ट एसीसीएल प्रबन्धन द्वारा थानों में की गई, और उस पर पुलिस कार्रवाई की जानकारी भी जांच अधिकारी द्वारा ली जायेगी. कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में उसके पीछे के कारणों को भी जांच रिपोर्ट में लिखना होगा.

इसके अलावा चोरी का कोयला खरीदने वाले सरगना कौन-कौन हैं, व वह आगे इसे किसे-किसे बेच रहे हैं. यह भी जांच करने के निर्देश आईजी ने दिए हैं. भविष्य में चोरी रोकने हेतु उठाये जाने वाले आवश्यक कदमों की भी जानकारी जांच प्रतिवेदन में मांगी गई है.

Related Articles

Back to top button