Downlod GS24NEWS APP
देश-विदेश

जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी के रैली स्थल से 12 किमी दूर विस्फोट, मौके पर पहुंचे सुरक्षाबल के जवान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज जम्मू कश्मीर के साबा जिले के पल्ली गांंव में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस को संबोधित करने वाले हैं. इस बीच, उनके इस दौरे से पहले एक खेत में विस्फोट (Explosion) हुआ है. यह विस्फोट जिस स्थान पर हुआ है, वह आज होने वाली रैली स्थल से महज 12 किलोमीटर दूर स्थित है. इस मामले की जांच के लिए सुरक्षाबल (Security Forces) के जवान घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और मामले की जांच कर रहे है. बताया जा रहा है कि जम्मू के बिश्नाह के ललियाना गांव में विस्फोट हुआ है. पुलिस का कहना है कि खेत में बिजली या उल्कापिंड गिरने का भी संदेह है. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम की खातिर जम्मू शहर से 17 किलोमीटर दूर स्थित पल्ली पंचायत को एक तरह से सील कर दिया गया है.

दौरे को लेकर सीमा सुरक्षा बल (BSF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) सहित स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को कड़ी निगरानी के लिए तैनात किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि जनसभा स्थल पर 30,000 से अधिक पंचायत सदस्यों सहित एक लाख से अधिक लोगों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. सुरक्षा के लिहाज से शनिवार को संयुक्त सुरक्षा दलों को राजमार्ग के किनारे बारी ब्राह्मण से लेकर पल्ली चौक तक पूरे हिस्से में गश्त करते देखा गया, जिसे प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए बड़े होर्डिंग से सजाया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाले विभिन्न स्थानों, जिला मुख्यालयों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों सहित अन्य स्थानों पर अतिरिक्त संयुक्त सुरक्षा जांच चौकियां बनाई गई हैं, ताकि आतंकवादियों द्वारा हमले को अंजाम देने के किसी भी प्रयास को विफल किया जा सके. अधिकारियों ने कहा कि बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के अलावा सुरक्षा व्यवस्था में कुछ उच्च स्तरीय निगरानी उपकरण शामिल किए गए हैं ताकि सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. यातायात पुलिस जम्मू ने पहले ही प्रधानमंत्री के दौरे के संबंध में एक परामर्श जारी करके लोगों के कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए कुछ पाबंदियों और मार्ग योजनाओं की घोषणा की है.

 

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में लेंगे भाग

प्रधानमंत्री आज सुबह लगभग 11:30 बजे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेंगे और देश भर की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे. इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री लगभग 20,000 करोड़ रुपये लागत वाली विकास की विभिन्न पहल का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री अमृत सरोवर पहल का भी शुभारंभ करेंगे. इसके बाद लगभग शाम पांच बजे मुंबई में मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार समारोह में भाग लेंगे, जहां उन्हें प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग का होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री यहां 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड सड़क सुरंग का उद्घाटन करेंगे. कुल 8.45 किलोमीटर लंबी यह सुरंग सड़क मार्ग से बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी को 16 किलोमीटर कम कर देगी और यात्रा में लगने वाले समय में लगभग डेढ़ घंटे की कमी ला देगी. यह एक दोहरे ट्यूबों वाली सुरंग है. इस सुरंग में रखरखाव और आपातकालीन निकासी के उद्देश्य से दोहरे ट्यूबों को हर 500 मीटर की दूरी पर एक क्रॉस मार्ग के जरिए आपस में जोड़ा गया है. यह सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने तथा दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी.

Related Articles

Back to top button