Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

रोहिणी नक्षत्र में पहुंचे सूर्य:2 जून तक नौतपा की गर्मी, मौसम विभाग ने भी कही तापमान में वृद्धि की बात

सूर्यदेव का रथ रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर गया है। इसके साथ ही नौतपा की शुरुआत हो रही है। ज्योतिष में मान्यता है कि इस समय सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम होती है। इसकी वजह से धूप तीखी पड़ती है और मौसम की सबसे भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है। इधर मौसम विभाग का भी अनुमान है कि बुधवार से अधिकतम तापमान में वृद्धि का एक ट्रेंड शुरू हो जाएगा।

रायपुर स्थित महामाया मंदिर के पं. मनोज शुक्ला का कहना है, नौतपा साल के वह 9 दिन होते हैं जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है। इस कारण से इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है और इसी कारण से इसे “नौतपा’ कहते हैं। यह संयोग तब बनता है जब सूर्य 15 दिनों के लिए रोहिणी नक्षत्र में आते हैं। उन पंद्रह दिनों के पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इसीलिये इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है। यदि इन नौ दिनों में किसी भी प्रकार से बारिश न हो और न ही ठंडी हवा चले तो यह माना जाता है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होगी। इस बार 25 मई से 8 जून तक सूर्य, रोहिणी नक्षत्र में रहने वाले हैं। ऐसे में शुरुआती 9 दिन यानी 2 जून तक का समय नौतपा माना जाएगा। इस मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एच.पी. चंद्रा ने बताया है, बुधवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है, लेकिन अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड शुरू होने की संभावना बन रही है।

आज बरसात और अंधड़ का भी योग

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर झारखंड और उसके आसपास स्थित है। इसकी वजह से बुधवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड भी चलने की संभावना है।

29 मई तक अंधड़ और आकाशीय बिजली का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों के लिए 29 मई तक अंधड़ और आकाशीय बिजली का येलो अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब होता है कि ऐसा होने की संभावना है, इसपर निगाह रखें। एक दिन पहले तक यानी 24 मई को सरगुजा-बिलासपुर संभाग के कई जिलों में बरसात रिकॉर्ड हुई है। बगीचा, तपकरा, शंकरगढ़, मरवाही, सीतापुर, कुसमी, मैनपाट, पौड़ी-उपरोड़ा, रायगढ़ और पत्थलगांव में बरसात दर्ज हुई है। दिन में प्रदेश का सामान्य औसत तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा था। यह सामान्य से 2 से 6 डिग्री सेल्सियस तक कम था।

Related Articles

Back to top button