छत्तीसगढ़

स्वामी आत्मानंद स्कूल:दूसरी से 10वीं तक की कक्षाओं के लिए नहीं मिले 552 छात्र, नए सत्र में खाली रहेंगी सीटें

कोरबा. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में निर्धारित सीटों के बराबर छात्र नहीं मिल पा रहे हैं। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा दूसरी से 10वीं तक के लिए एडमिशन की प्रक्रिया बंद हो चुकी है। इसके बाद भी जिले के सभी 6 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की इन कक्षाओं की 2700 सीटों के विपरीत 2148 छात्र-छात्राओं को प्रवेश मिल पाया है।

इससे यह तय है कि नए सत्र में 552 सीटें खाली रह जाएंगी। इन सीटों को भरने के लिए अलग शासन की ओर से तिथि का निर्धारण करना चाहिए, ताकि इन स्कूलों की सभी सीटों पर छात्र निशुल्क शिक्षा ग्रहण कर सकें। कोरबा जिले में 6 अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित हैं। इनमें सबसे अधिक 178 सीट पोड़ी उपरोड़ा में खाली है।

दूसरे स्थान पर 130 सीटों की रिक्तता के साथ करतला का स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल है, जबकि तीसरे स्थान पर 96 सीटों के साथ पाली, चौथे स्थान पर 91 सीट कटघोरा स्कूल की है, जबकि हरदीबाजार स्कूल में 90 सीट खाली पड़ी है, सबसे कम 7 सीट पंप हाउस स्कूल में बच गई है।

चयन का मापदंड पड़ रहा भारी: स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए बकायदा आवेदन मंगाए गए। हर क्लास की 50 सीटों के तुलना में अधिक आवेदन आए थे, लेकिन चयन का जो मापदंड बनाया गया है। इसके कारण बड़ी संख्या में चाहकर भी छात्रों को वहां एडमि‌शन नहीं मिल पाया है। हर क्लास में 50 फीसदी सीटें छात्राओं के लिए आरक्षित हैं। बची सीटों पर भी केटेगरी तय है। अधिकांश छात्र तो डिस्टेंस के कारण बाहर हो गए।

पहले ही सत्र में एनसीडीसी में खाली रह गई सीटें
गवर्नमेंट हायर सेकंडरी स्कूल एनसीडीसी को स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल घोषित कर दिया गया है। यहां शैक्षणिक सत्र 2022-23 से ही अध्ययन-अध्यापन के लिए एडमिशन की प्रक्रिया अपनाई गई, जहां महज दूसरी से पांचवीं कक्षा में प्रवेश दिया गया। इन कक्षाओं की 200 सीटों में 133 पर दाखिला हो पाया है, जबकि 67 सीटें खाली रह गई हैं। अन्य कक्षाओं में यहां प्रवेश अब तक शुरू नहीं हो पाया है।

इन कक्षाओं में अभी एडमिशन नहीं
अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पहली कक्षा, 11वीं व 12वीं में कला, साइंस, काॅमर्स के लिए अलग-अलग कक्षाएं हैं, जिसमें एडमिशन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हो पाई है। इन कक्षाओं में के लिए प्रवेश प्रक्रिया कब अपनाई जाएगी, इसकी अभी अधिकृत घोषणा नहीं हुई है। तिथि घोषित होने के बाद आवेदन मंगवाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button