Downlod GS24NEWS APP
छत्तीसगढ़

बाल विवाह पर सख्ती:दो की शादी रुकवाई, बिना दुल्हन लौटी बारात

जांजगीर : विवाह की निर्धारित उम्र नहीं होने के बावजूद कम उम्र में विवाह कर रहे दो नाबालिगों की शादी प्रशासन द्वारा रूकवा दी गई। अधिकारियों ने निर्धारित उम्र में विवाह करने की समझाइश भी दी । जिन किशोरियों की शादी कराई जा रही थी, उसमें एक की उम्र 17 साल 10 माह थी तो छोटी लड़की की उम्र रिकॉर्ड के अनुसार 16 साल 10 माह निकली। विवाह करने के लिए दुल्हा लोग बारात लेकर किशोरियों के गांव पहुंच चुके थे, इससे पहले की शादी की अन्य रस्में शुरू होती। टीम ने शादी रोक दी । बाजे गाजे के साथ बारात लेकर पहुंचे दुल्हा को बैरंग लौटना पड़ा।

नाबालिगों के विवाह संबंधी सूचना प्राप्त होने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र कश्यप एवं महिला एवं बाल विकास अधिकारी तारकेश्वर सिन्हा द्वारा पुलिस विभाग से समन्वय कर टीम तैयार की गई। टीम ग्राम देवरहा पहुंची जहां शादी की तैयारी चल रही थी। जिला बाल संरक्षण इकाई महिला एवं बाल विकास तथा चाइल्ड लाइन के अधिकारी/कर्मचारियों एवं पुलिस विभाग के द्वारा बालिकाओं तथा वर-वधु पक्ष के माता-पिता तथा स्थानीय लोगों को बाल विवाह के दुष्परिणामों से अवगत कराया गया। उन्हें समझाइश के पश्चात सरपंच एवं स्थानीय लोगों की उपस्थिति में सहमति से शादी रोकी गई।

अंकसूची नहीं दी तो स्कूल खुलवाकर देखा रजिस्टर
बालिकाओं के घर जाकर उम्र सत्यापन हेतु टीम के सदस्यों ने अंकसूची की मांग की। परिवार द्वारा अंकसूची उपलब्ध नहीं कराई गई तो टीम ने जहां ये किशाेरियां पढ़ी थी उस स्‍कूल को खुलवाकर दाखिल खारिज रजिस्टर से उनकी उम्र का सत्यापन किया तो एक किशोरी की उम्र 17 वर्ष 10 माह 8 दिन तथा दूसरी बालिका का 16 वर्ष 10 माह 8 दिन होना पाया गया।

दो साल जेल व एक लाख जुर्माना का है प्रावधान
बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष तथा लड़के की उम्र 21 वर्ष निर्धारित है। निर्धारित उम्र से कम होने की स्थिति में बाल विवाह करने पर पुलिस विभाग द्वारा अपराध पंजीबद्ध करते हुए विवाह करने वाले माता-पिता, विवाह में सम्मिलित होने वाले रिश्तेदार, विवाह कराने वाले पंडित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। अधिनियम के तहत 2 वर्ष के कठोर सश्रम कारावास तथा 01 लाख के जुर्माने अथवा दोनों से दंडित किया जाने का प्रावधान है।

Related Articles

Back to top button